Digital Marketing Career Guide in Hindi

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डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये? [2022] | Digital Marketing Career Guide in Hindi?


आज के डिजिटल युग में जैसे जैस लोग ऑनलाइन आ रहे हैं वैसे वैसे Digital Marketing का ट्रेंड बढ़ रहा है और इसमें करियर ऑप्शन भी बहुत अधिक है. अगर आप जानना चाहते हैं की डिजिटल मार्केटिंग में करियर कैसे बनाये तो यह पोस्ट सिर्फ आपके लिए हैं – Digital Marketing Career Guide in Hindi?

Digital Marketing Career Guide in Hindi


भारत में लगभग 75 करोड़ इंटरनेट उपयोगकर्ता हैं (IAMAI के अनुसार), जो कि कुल भारतीय आबादी का लगभग 60 % है. कम से कम 90 करोड़ लोग 2022 तक इंटरनेट का उपयोग करना शुरू कर देंगे क्योंकि ग्रामीण भारत के लिए अब किफायती इंटरनेट का उपयोग करना बहुत आसान हो गया है.

लोगों के सूचनाओं का उपभोग करने के तरीके में काफी बदलाव आया है. आज, लोग मोबाइल फोन और लैपटॉप पर अधिक कंटेंट देखते हैं.

2021 तक भारत में लगभग 34+ करोड़ फेसबुक उपयोगकर्ता हैं और यह संख्या इस बात का संकेत है कि भारत में इंटरनेट का उपयोग करने वाली लगभग 50% आबादी नेटवर्क बनाना चाहती है.

Digital Marketing Career Guide in Hindi?

आज भारत में करीब 103.5 करोड़ लोग मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हैं. वे दिन गए जब लोग अपने लैंडलाइन फोन का इस्तेमाल करते थे, स्मार्टफोन आज की दुनिया में सर्वव्यापी हैं.

एक लोकप्रिय कहावत है जो – “वहां रहो, जहां आपके ग्राहक हैं”

आपको पता होना चाहिए कि आज आपके ग्राहक हर समय इंटरनेट पर हैं, 24×7 सोशल मीडिया पर नेटवर्किंग कर रहे हैं और डिजिटल जीवन जी रहे हैं.

जैसे जैसे लोग अपना समय इंटरनेट पर अधिक से अधिक बिता रहे हैं वैसे वैसे बिज़नेस अब ट्रेडिशनल मार्केटिंग के बजाये डिजिटल मार्केटिंग की ओर तेजी से बढ़ रही है आने वाले समय में डिजिटल मार्केटिंग की डिमांड और अधिक बढ़ेगी.

अगर आप डिजिटल मार्केटिंग में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो यह पोस्ट पूरा जरूर पढ़ने क्यूंकि इस पोस्ट में मैंने इंडिया में डिजिटल मार्केटिंग करियर से जुडी कई बातों के बारे में अच्छे से बताया है जिसे आपको जानना बहुत जरुरी है. 

डिजिटल मार्केटिंग क्या है?

Digital Marketing एक ऐसा टेक्निक है जिसमे किसी भी कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विस को लोगों तक प्रमोट करने के लिए डिजिटल चैनल जैसे की SEO, सोशल मीडिया, WEBSITE, यूट्यूब, ईमेल इत्यादि का इस्तेमाल किया जाता है.

भारत में बढ़ते डिजिटल मार्केटिंग करियर के अवसर

मैं मांग और आपूर्ति (Demand & Supply) मॉडल में विश्वास करता हूं. यदि अतिरिक्त मांग है तो गुणवत्तापूर्ण पदार्थ बनाने के लिए पर्याप्त आपूर्ति की आवश्यकता है. हालांकि, Digital Marketing की मांग बहुत बड़ी है और इस समय आपूर्ति कम है. मैं इसे अनुमानों के आधार पर नहीं बल्कि LinkedIn और Naukri.COM जैसे लोकप्रिय चैनलों द्वारा दिखाए गए इन नंबरों को देखकर कह रहा हूं.

डिजिटल मार्केटिंग करियर इंडिया

अब, यह केवल ‘डिजिटल मार्केटिंग’ शब्द का परिणाम है. मैंने SEO मैनेजर, Google Ads स्पेशलिस्ट, कंटेंट राइटर, सोशल मीडिया एक्जीक्यूटिव आदि जैसे कीवर्ड के लिए भी परिणाम की जाँच नहीं की है.

मुझे यकीन है कि ये संख्याएं एक साथ बहुत बड़ी होंगी और यह एक डिजिटल मार्केटर की भारी मांग का संकेत है.

क्या डिजिटल मार्केटर की पर्याप्त आपूर्ति है?

Digital Marketing अभी तक भारत की शिक्षा प्रणाली का हिस्सा नहीं है. यह आमतौर पर बिजनेस स्कूलों द्वारा क्रैश कोर्स, वैकल्पिक विषय या सेमेस्टर कोर्स के रूप में पेश किया जाता है. हालांकि, कोई ठोस विशेषज्ञता नहीं है जिसे भारतीय विश्वविद्यालयों ने अपनाया है. 2021 में, मैंने व्यक्तिगत रूप से भारत में डिजिटल मार्केटिंग पाठ्यक्रम लेने के लिए उम्मीदवारों की भारी दिलचस्पी देखी है.

मैंने सहज रूप से महसूस किया है कि बहुत कम भारतीय हैं जिन्होंने करियर के रूप में डिजिटल मार्केटिंग पर ध्यान केंद्रित करने का फैसला किया है.

भारत में अधिकांश एजेंसियों ने Digital Marketer बनाए हैं. वे आवश्यक कौशल वाले लोगों को लेते हैं और उन्हें Digital Marketing के एक विशेष डोमेन में आकार देते हैं जो इनबाउंड मार्केटिंग, सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन (ऑन-पेज या ऑफ-पेज), सर्च इंजन मार्केटिंग (गूगल, बिंग ऐडवर्ड्स विशेषज्ञ), कंटेंट राइटिंग हो सकता है. 

एम्पलीफायर या मार्केटर, समग्र डिजिटल विज्ञापनदाता (फेसबुक विज्ञापन, Google विज्ञापन, बिंग विज्ञापन), संबद्ध मार्केटर, इनबाउंड मार्केटर, सोशल मीडिया विशेषज्ञ (सोशल मीडिया पर अभियानों की डिजाइनिंग) या क्लाइंट सर्विसिंग और रणनीति इन सभी पर काम कर सकता है.

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